Search

Gautam Adani Net Worth:गौतम अडानी एक घंटे में कमाते हैं इतना पैसा,जाने

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
Telegram

Gautam Adani Net Worth:गौतम अडानी एक घंटे में कमाते हैं इतना पैसा,जाने

$84.3B
⬇️$1B (1.20%)
Real Time Net Worth as of 8/12/24

क्या आप जानते हैं कि गौतम अडानी एक घंटे में कितनी आय अर्जित करते हैं? मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गौतम अडानी, जो अडानी ग्रुप के मालिक हैं, एक दिन में 8,26,10,61,361.25 रुपये कमाते हैं। वर्तमान में, गौतम अडानी दुनिया के 14वें सबसे धनी उद्योगपति हैं।

Gautam Adani Net Worth
Image: Gautam Adani Net Worth

हिंडनबर्ग रिसर्च ने उद्योगपति गौतम अडानी पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है, जिसमें SEBI के चेयरमैन और अडानी ग्रुप के बीच संबंध होने का आरोप लगाया गया है। गौतम अडानी वर्तमान में देश के सबसे धनी व्यक्ति हैं। आइए, उनकी कुल संपत्ति के बारे में जानते हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 24 जून, 2023 को गौतम अडानी की कुल संपत्ति 58.2 अरब डॉलर थी, जो अब 106 अरब डॉलर से भी अधिक हो चुकी है। पिछले एक साल में उनकी संपत्ति में 48 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है।

गौतम अडानी न केवल देश के सबसे धनी व्यक्ति हैं, बल्कि उनकी संपत्ति भी अपार है। वे एक घंटे में ही इतनी आय अर्जित कर लेते हैं, जितनी लोग अपनी पूरी जिंदगी में भी नहीं कर पाते। आइए, उनकी संपत्ति के बारे में विस्तार से जानते हैं।

हाल ही में गौतम अडानी की कठिनाइयाँ फिर से बढ़ गई हैं। हिंडनबर्ग रिसर्च ने एक नई रिपोर्ट जारी की है, जिसमें यह दावा किया गया है कि SEBI के चेयरमैन ने अडानी ग्रुप को लाभ पहुंचाने का प्रयास किया है। यह पहली बार नहीं है जब हिंडनबर्ग ने गौतम अडानी पर रिपोर्ट जारी की है। इससे पहले भी हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट जारी की थी, लेकिन बाद में अडानी ग्रुप को क्लीन चिट मिल गई थी।

गौतम अडानी 32 बिलियन डॉलर राजस्व वाले अडानी समूह के अध्यक्ष हैं, जिनकी रुचि बंदरगाहों, हवाई अड्डों, बिजली उत्पादन और पारेषण, तथा हरित ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में है। 1988 में एक कमोडिटी ट्रेडिंग फर्म के रूप में शुरू हुआ अडानी समूह, अधिग्रहणों और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन से विस्तारित हुआ है।

अडानी समूह भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा संचालक है और गुजरात में भारत के सबसे बड़े मुंद्रा पोर्ट को भी नियंत्रित करता है। जनवरी 2023 में, अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी और उनकी कंपनियों पर वित्तीय धोखाधड़ी और शेयर बाजार में हेरफेर का आरोप लगाया। हालांकि, अडानी समूह ने इन आरोपों को खारिज किया है।

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के शेयरों में गिरावट आई थी, लेकिन एक साल बाद भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा समूह के पक्ष में फैसला सुनाए जाने के बाद वे काफी हद तक वापस सामान्य हो गए।

Leave a comment

Latest Post