Search

टाटा कर्व और कर्व ईवी 7 अगस्त को भारत में लॉन्च होंगे

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
Telegram

काफी उम्मीदों के बाद आखिरकार भारत में टाटा कर्व और कर्व ईवी 7 अगस्त को भारत में लॉन्च होंगे की घोषणा कर दी गई है। ऐसी अफवाहें थीं कि मॉडल जुलाई के अंत से पहले जारी किया जा सकता है। हालांकि, टाटा मोटर्स ने मीडिया इनवाइट के साथ 7 अगस्त, 2024 को लॉन्च की घोषणा करके आधिकारिक तौर पर अफवाहों पर विराम लगा दिया है। ब्रांड पहले एसयूवी को जनता के सामने पेश करेगा और बाद में इसकी कीमत का खुलासा करेगा।

टाटा कर्व और कर्व ईवी 7 अगस्त को भारत में लॉन्च होंगे
टाटा कर्व और कर्व ईवी 7 अगस्त को भारत में लॉन्च होंगे

टाटा कर्व और कर्व ईवी 7 अगस्त को भारत में लॉन्च होंगे

टाटा मोटर्स द्वारा जारी किए गए टीज़र ट्रेलरों की नई श्रृंखला में कर्व सिबलिंग्स के बारे में महत्वपूर्ण विवरण सामने आए हैं। मॉडल के बाहरी हिस्से में LED DRLs होंगे जो नेक्सन सीरीज़ के समान हैं, रैपअराउंड इनवर्टेड एल-आकार की एलईडी टेललाइट्स, अलॉय व्हील्स का एक नया सेट, डुअल पॉड वर्टिकल स्टैक्ड एलईडी हेडलाइट्स, फ्लश-फिटिंग डोर हैंडल और एक ढलान वाली छत। पीछे की तरफ एक एलईडी लाइट बार भी संभवतः एक विशेषता है।

  • कनेक्टेड एलईडी डीआरएल और टेल लाइट्स, साथ ही कूप की याद दिलाने वाली रूफलाइन, बाहरी हाइलाइट्स हैं।
  • इसका डैशबोर्ड अंदर से टाटा नेक्सन ईवी जैसा हो सकता है।
  • इसमें पैनोरमिक सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और 12.3 इंच का टचस्क्रीन जैसे विकल्प शामिल हो सकते हैं।
  • इसमें ADAS, 360 डिग्री कैमरा और सुरक्षा के लिए छह एयरबैग हो सकते हैं।
  • Acti.ev प्लेटफ़ॉर्म, जो पहले से ही टाटा पंच ईवी का समर्थन करता है, टाटा कर्व ईवी के लिए नींव का काम करेगा।
  • 1.5-लीटर डीजल और 1.2-लीटर T-GDI टर्बो-पेट्रोल इंजन ICE वैरिएंट को पावर देने का अनुमान है।
  • ICE वैरिएंट की अनुमानित कीमत 11 लाख रुपये है, जबकि EV वर्जन की कीमत 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है।

छह एयरबैग, EBD के साथ ABS, ESP, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, रेन-सेंसिंग वाइपर और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर के साथ 360-डिग्री कैमरा कुछ ऐसे सेफ्टी फीचर्स हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। इससे पहले, मोटरऑक्टेन ने यह भी कहा है कि कर्व को टाटा हैरियर और सफारी से लेवल-2 ADAS मिलेगा। अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग और ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स की उम्मीद है।

टाटा कर्व और कर्व ईवी 7 अगस्त को भारत में लॉन्च होंगे
Credit: tata motors

 

टाटा 1.5-लीटर डीजल और 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी, जो मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियर से लैस होगा। ईवी वर्जन के मैकेनिकल विवरण अज्ञात हैं, हालांकि ब्रांड का कहना है कि यह एक बार फुल चार्ज होने पर 500 किलोमीटर की यात्रा कर सकता है।

टाटा मोटर्स की ओर से कर्व ICE और EV दोनों पावरट्रेन के साथ उपलब्ध होगा। हालांकि, हम पहले EV के लॉन्च की उम्मीद करते हैं। कर्व EV, जो Acti.ev स्केटबोर्ड EV आर्किटेक्चर पर आधारित है, दो अलग-अलग बैटरी पैक कॉन्फ़िगरेशन के साथ आ सकती है। जबकि छोटे बैटरी पैक की रेंज 450 किमी बताई जा सकती है, लंबी दूरी के वेरिएंट में 60 kWh बैटरी पैक होगा जो 600 किमी की रेंज के लिए रेट किया गया है।

नेक्सन का 1.5-लीटर डीजल इंजन और बिल्कुल नया 1.2-लीटर T-GDi इंजन ICE वर्जन के लिए उपलब्ध होगा। 6-स्पीड मैनुअल, 7-स्पीड DCT और 6-स्पीड AMT उपलब्ध ट्रांसमिशन विकल्प हैं।

टाटा की पैसेंजर कार रेंज में, कर्व सिबलिंग्स को नेक्सन सिबलिंग्स से ऊपर रखा जाएगा। ICE कर्व भविष्य की सिट्रोन बेसाल्ट से प्रतिस्पर्धा करेगी, जिसे आने वाले महीनों में लॉन्च किया जाना है, लेकिन कर्व EV का कोई सीधा प्रतिरूप नहीं होगा।

Leave a comment

Latest Post