Search

क्या बारिश में ब्लड शुगर हो सकता है अनकंट्रोल? जानिए सच

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
Telegram

बारिश के मौसम में ब्लड शुगर अनकंट्रोल होने का खतरा बढ़ सकता है। जानिए इसके कारण, लक्षण और इसे नियंत्रित रखने के उपाय।

क्या बारिश में ब्लड शुगर हो सकता है अनकंट्रोल? जानिए सच

बरसात के मौसम में ब्लड शुगर नियंत्रण:

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, जिसे जीवनभर नियंत्रित रखना पड़ता है। मौसम के अनुसार डायबिटीज के मरीजों को सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि किसी भी जटिलता से बचा जा सके। बरसात का मौसम कई लोगों को पसंद आता है, लेकिन इस मौसम में विभिन्न प्रकार के संक्रमणों का खतरा भी बढ़ जाता है। शुगर के मरीजों को बारिश के दौरान अतिरिक्त सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। कुछ लोग मानते हैं कि बरसात में ब्लड शुगर अनकंट्रोल हो जाता है। क्या यह सच है? इस पर डॉक्टर की राय जान लेते हैं।क्या बारिश में ब्लड शुगर हो सकता है अनकंट्रोल? जानिए सच

दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के  फिजीशियन डॉ. ने FantasticNews को बताया कि बरसात का मौसम स्वास्थ्य के लिए चुनौतीपूर्ण होता है। इस समय वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन फैलने का खतरा बढ़ जाता है। जगह-जगह पानी भरने से मच्छर पैदा हो जाते हैं, जो कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों को बरसात के मौसम में कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में तापमान में बदलाव, अत्यधिक ह्यूमिडिटी और पसीना शरीर को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

रक्षाबंधन 2024: भाई-बहन का प्रेममय त्योहार

डॉक्टर के अनुसार, बरसात में लोग कम पानी पीते हैं, जिससे कई बार डिहाइड्रेशन की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इससे डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल प्रभावित हो सकता है। इसलिए, शुगर के मरीजों को बारिश के मौसम में रोजाना 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए और खान-पान में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। हालांकि, बारिश का मौसम सीधे तौर पर ब्लड शुगर में बदलाव का कारण नहीं बनता, लेकिन कुछ गलतियों से शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए, लोगों को बारिश में रोजाना अपना शुगर लेवल चेक करते रहना चाहिए और डॉक्टर द्वारा दी गई दवाएं समय पर लेनी चाहिए।

बरसात के मौसम में ब्लड शुगर नियंत्रण के लिए सुझाव:

  • घर का बना ताजा और हेल्दी खाना खाएं। बाहर के फूड से बचें।
  • फल और सब्जियों का सेवन करें, लेकिन उन्हें अच्छी तरह से धोकर ही खाएं।
  • बारिश के मौसम में भी नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।
  • अत्यधिक उमस से बचें और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।
  • मच्छरों और वायरल व बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाव करें।
  • डॉक्टर की सलाह लेकर डायबिटीज के मरीज फ्लू वैक्सीन लगवा सकते हैं।
  • ब्लड शुगर कंट्रोल करने की दवा और इंसुलिन डॉक्टर के निर्देशानुसार लें।
  • एक्सरसाइज या बाहर जाते समय अपने पैरों का विशेष ध्यान रखें।

Leave a comment

Latest Post